Thursday, 10 November 2011

अक्षिता (पाखी) को 'बाल-दिवस' पर 'राष्ट्रीय बाल पुरस्कार'

आप सभी लोगों को सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि वर्ष 2011 हेतु मेरा नाम राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (National Child Award) हेतु चयनित हुआ है. यह पुरस्कार मुझे 'कला और ब्लागिंग' (Excellence in the Field of Art and Blogging) के क्षेत्र में उपलब्धि के लिए बाल दिवस, 14 नवम्बर 2011 को विज्ञानं भवन, नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में भारत सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कृष्णा तीर्थ जी द्वारा दिया जायेगा. इसके तहत मुझे 10,000 रूपये नकद राशि, एक मेडल और प्रमाण-पत्र दिया जायेगा.


यह प्रथम अवसर होगा, जब किसी प्रतिभा को सरकारी स्तर पर हिंदी ब्लागिंग के लिए पुरस्कृत-सम्मानित किया जायेगा. अक्षिता का ब्लॉग 'पाखी की दुनिया' (www.pakhi-akshita.blogspot.com/) हिंदी के चर्चित ब्लॉग में से है. फ़िलहाल अक्षिता पोर्टब्लेयर में कारमेल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में के. जी.- प्रथम की छात्रा हैं और उनके इस ब्लॉग का सञ्चालन उनके माता-पिता द्वारा किया जाता है, पर इस पर जिस रूप में अक्षिता द्वारा बनाये चित्र, पेंटिंग्स, फोटोग्राफ और अक्षिता की बातों को प्रस्तुत किया जाता है, वह इस ब्लॉग को रोचक बनता है.

नन्हीं ब्लागर अक्षिता (पाखी) को इस गौरवमयी उपलब्धि पर अनेकोंनेक शुभकामनायें और बधाइयाँ !!




मेरा फोटो
मेरा नाम अक्षिता है. मम्मी-पापा मुझे प्यार से 'पाखी' नाम से बुलाते हैं. मुझे भी अपना ये निक-नेम अच्छा लगता है. आप भी मुझे मेरे निक-नेम 'पाखी' से बुला/लिख सकते हैं. पाखी माने पक्षी या चिड़िया. मैं भी तो एक चिड़िया ही हूँ, जो दिन भर इधर-उधर फुदकती रहती हूँ. मेरा जन्म 25 मार्च को हुआ. अब इसे अपने दिमाग की डायरी में नोट कर लीजिये तभी तो आप मुझे जन्मदिन की बधाई देंगे और ढेर सारे गिफ्ट भी. और हाँ ... खूब सारा प्यार और आशीर्वाद भी. मुझे अच्छा लगता है-ड्राइंग बनाना, प्लेयिंग,डांसिंग,आइसक्रीम खाना और ढेर सारी शरारतें करना.मेरे ममा- पापा श्रीमती आकांक्षा - श्री कृष्ण कुमार यादव हैं. मेरा ददिहाल आजमगढ़ और ननिहाल सैदपुर (गाजीपुर) में है. फ़िलहाल ममा-पापा के साथ पोर्टब्लेयर (अंडमान) में हूँ. मेरी छोटी बहन तन्वी भी है. मैं एल.के.जी.(LKG)में पढ़ती हूँ. 'पाखी की दुनिया' में आप पायेंगें मेरी ढेर सारी बातें, घूमना-फिरना, मेरी क्रिएटिविटी, मेरी फेमिली और स्कूल की बातें और भी बहुत कुछ.यह ब्लॉग 24 जून, 2009 को आरंभ हुआ. अब तो यहाँ भी खूब फुदक-फुदक करुँगी.पर अभी छोटी हूँ, इसलिए ममा-पापा के माध्यम से मेरी भावनाएं यहाँ व्यक्त होंगीं !!






11 comments:

  1. Its matter of Pride for Hindi-BLogging...Congts. to Akshita & KK ji-Akanksha ji for such inspiration.

    ReplyDelete
  2. आपकी इस उत्कृष्ट प्रविष्टी की चर्चा कल शनिवार के चर्चा मंच पर भी की जा रही है! सूचनार्थ!

    ReplyDelete
  3. प्रिय अक्षिता बहुत-बहुत बधाई हो इस कामयाबी के लिये.

    ReplyDelete
  4. बहुत-बहुत बधाई पाखी

    ReplyDelete
  5. आपकी पोस्ट सोमबार १४/११/११ को ब्लोगर्स मीट वीकली (१७)के मंच पर प्रस्तुत की गई है /आप आइये और अपने विचारों से हमें अवगत करिए /आप इसी तरह हिंदी भाषा की सेवा अपनी रचनाओं के द्वारा करते रहें यही कामना है /आपका "ब्लोगर्स मीट वीकली (१७) के मंच पर स्वागत है /जरुर पधारें /आभार /

    ReplyDelete
  6. आदर्णीय दीनदयाल जी ..बहुत सुन्दर ..बहुत आनंद दाई -अक्षिता पाखी को हमेशा इसी तरह प्रतिभा का पुरस्कार मिले और हमारा मन चहकता रहे - हमारे सभी प्रिय बच्चों को भी बाल दिवस की बहुत ढेर सारी -इत्ती सी शुभ कामनाएं --रोशन करो इस जग को ये जहां तुम्हारा है -
    बहुत सारा प्यार
    भ्रमर ५
    बाल झरोखा सत्यम की दुनिया

    ReplyDelete
  7. अक्षिता "पाखी" को ढेर सारी शुभ कामनाये ये सच में गौरव का क्षण था ...हम समारोह में शामिल नहीं रहे तो क्या हुआ सब कुछ देख मन ख़ुशी से उछल पड़ा ...
    भविष्य उज्जवल हो .......और ढेर सारा प्यार
    भ्रमर ५

    ReplyDelete
  8. यह हम सबके लिए बेहद गौरव की बात है कि अक्षिता 'राष्ट्रीय बाल पुरस्कार' को प्राप्त करने वाली सबसे कम उम्र की प्रतिभा है.यही नहीं यह प्रथम अवसर था, जब किसी प्रतिभा को सरकारी स्तर पर हिंदी ब्लागिंग के लिए पुरस्कृत-सम्मानित किया गया. वाकई एक साथ दो रिकार्ड...अक्षिता को इस अवसर पर बधाइयाँ और उनके मम्मी-पापा श्रीमती आकांक्षा जी और श्री कृष्ण कुमार यादव जी को नमन, जिन्होंने अपनी सु-पुत्री को इस योग्य बनाया.

    ReplyDelete
  9. इत्ती सी उम्र और इतनी बड़ी कामयाबी. अक्षिता (पाखी) जी ने तो ब्लागिंग को सरकारी स्तर पर भी मान्यता दिला दी. आखिर पहली हिंदी-ब्लागर जिसने ब्लागिंग के लिए कोई पुरस्कार राजकीय स्तर पर हासिल किया. नेशनल चाइल्ड अवार्ड के लिए ढेरों शुभकामनायें.

    ReplyDelete
  10. अक्षिता को हार्दिक बधाई...
    www.sheelgupta.blogspot.com

    ReplyDelete

हिन्दी में लिखिए